New iPhone feature will unlock screen with FaceID even with facemask pratp

कोरोना वायरस ने हमारी ज़िंदगी में बहुत से ऐसे बदलाव ला दिए हैं, जो हमने सोचे भी नहीं थे. एक ऐसा ही बदलाव है फेसमास्क, जिसके चलते फोन में FaceID लॉक को खोलने के लिए बार-बार इसे हटाना पड़ता है. इस समस्या का निदान अब AppleiPhone के यूज़र्स को कंपनी की ओर से दिए जाने की योजना तैयार कर ली गई है.

अब तक FaceID लॉक खोलने के लिए यूजर्स को अपने कीमती समय को मास्क उतारने और फिर पहनने में बर्बाद करना पड़ता है या फिर पासकोड को स्क्रीन पर डालना पड़ता है. कस्टमर्स की इस समस्या पर गौर करते हुए अब AppleiPhone आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पावर्ड सॉल्यूशन ढूंढ लिया है, जिसके ज़रिये चेहरे पर मास्क लगाए-लगाए ही फोन का लॉक खोला जा सकेगा.

नहीं होगी मास्क उतारने की कोई ज़रूरत
यूं तो ये छोटी सी बात है, लेकिन कई बार ये जल्दबाज़ी में काफी झल्लाहट भरी हो जाती है. जहां पेमेंट करनी हो या कोई ज़रूरी नोटिफिकेशन चेक करना हो, वहां मास्क की वजह से सेंकेंड्स की भी दूरी परेशान कर देती है. ऐसे में ये नया फीचर लोगों के समय को बचाएगा. नए iOS 15.4 अपडेट के ज़रिये फेसमास्क के ऊपर से भी FaceID अनलॉक किया जा सकेगा. ये नया सिस्टम सिर्फ आपकी आंखों से चेहरे को पहचानेगा और उसे पूरा चेहरा देखने की ज़रूरत नहीं होगी. सिर्फ इस बात का ख्याल रखना होगा कि यूज़र की आंखों पर सनग्लासेज़ या आईपैच नहीं लगे होने चाहिए.

ये भी पढ़ें- Elon Musk ने जोड़ लिए 19 साल के छात्र के आगे हाथ, लड़के ने दिखाया सॉलिड एटीट्यूड !

इन फोन सेट्स में मिलेगा फीचर
ये नया-नवेला फीचर अभी कंपनी सिर्फ iOS beta program यूज़र्स को ही दी जा रही है, लेकिन iPhone 12 और 13 चलाने वाले यूज़र्स भी इसे जल्द ही इस्तेमाल कर सकेंगे. फिलहाल iOS beta program के यूज़र्स को इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए –
सेटिंग्स में जाकर Face ID & Passcode में जाना है
Passcode डालने के बाद Use Face ID with a Mask को ऑन करना है
Face ID सेटअप करने के सभी चरण पूरे करने के बाद इसे इस्तेमाल किया जा सकेगा. इसके लिए सिर्फ यूज़र की आंखों की ही ज़रूरत होगी.

Tags: Iphone, Technology, Viral news


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/rvpgmedi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5275